DNA Test in Hindi

  • 1 year ago
  • 0 Comments

डीएनए परीक्षण में किसी व्यक्ति के डीएनए का एक नमूना एकत्र करना शामिल है, जिसे विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें गाल की सूजन, बालों का नमूना या रक्त का नमूना शामिल है। किसी की जानकारी या सहमति के बिना डीएनए नमूना एकत्र करना निजता और स्वायत्तता के उनके अधिकारों का उल्लंघन होगा और अगर परीक्षण के परिणाम उनकी सहमति के बिना उनके सामने प्रकट किए गए तो नुकसान और परेशानी हो सकती है।

यदि आप अपने लिए या परिवार के किसी सदस्य के लिए डीएनए परीक्षण कराने में रुचि रखते हैं, तो व्यक्ति की स्वायत्तता के लिए संवेदनशीलता और सम्मान के साथ स्थिति को देखना महत्वपूर्ण है। परीक्षण चाहने के कारणों के बारे में व्यक्ति के साथ खुली और ईमानदार बातचीत करना और आगे बढ़ने से पहले उनकी सहमति लेना एक अच्छा विचार है। यदि व्यक्ति डीएनए परीक्षण कराने के लिए तैयार नहीं है, तो उनके निर्णय का सम्मान करना और अपनी चिंताओं या प्रश्नों को दूर करने के अन्य तरीकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

डीएनए टेस्ट क्या है?

मानव जीन में भारी मात्रा में जानकारी होती है। एक डीएनए परीक्षण से, आप पता लगा सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपके पूर्वज किस जातीय समूह से संबंधित थे, क्या आपको आनुवांशिक बीमारियां हैं, क्या आप फुटबॉल खेलने के लिए प्रवण हैं, आप लैक्टोज को कैसे सहन करते हैं, और एस्पिरिन आपके मामले में प्रभावी ढंग से काम करता है या नहीं। आनुवंशिक परीक्षण का सबसे प्रसिद्ध व्यावहारिक अनुप्रयोग पितृत्व की स्थापना है। लेकिन यह लेख उस बारे में नहीं है।

ऐसे होता है डीएनए टेस्ट ग्राहक अपने बायोमटेरियल को प्रयोगशाला में जमा करता है: एक नियम के रूप में, गाल की आंतरिक सतह से लार या कोशिकाएं। डीएनए अनुभागों को सामग्री से अलग किया जाता है और स्निप्स को डिकोड किया जाता है। "स्निप" शब्द अंग्रेजी संक्षिप्त नाम एसएनपी - एकल-न्यूक्लियोटाइड बहुरूपता से लिया गया है। इसका अर्थ है न्यूक्लियोटाइड अनुक्रमों में अंतर। विकास के दौरान बिंदु उत्परिवर्तन के कारण ये अंतर उत्पन्न होते हैं। फिर स्निप्स की तुलना डेटाबेस में पहले से मौजूद अन्य लोगों के साथ की जाती है - और इस प्रकार क्लाइंट की जातीय उत्पत्ति, बीमारियों की प्रवृत्ति, व्यक्तिगत विशेषताओं और दवाओं के प्रति प्रतिक्रियाओं के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

नतीजतन, प्रारंभिक कच्चे डेटा की एक सरणी प्राप्त की जाती है - इसे कहा जाता है: कच्चा डेटा। इसे क्लाइंट को 5-6 एमबी वजन वाली ज़िप फ़ाइल के रूप में स्थानांतरित किया जाता है। फिर यह डेटा कंप्यूटर एल्गोरिदम के माध्यम से चलाया जाता है - और रिपोर्टें प्राप्त की जाती हैं जो परीक्षण के खरीदार को समझ में आती हैं। यदि आप अपने कच्चे डेटा को किसी अन्य प्रयोगशाला में डिक्रिप्ट करते हैं, तो आप अपने बारे में नए विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

डीएनए टेस्ट क्या होते हैं?

डीएनए परीक्षणों को 3 प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: पुरुष रेखा परीक्षण (Y-DNA), महिला रेखा परीक्षण (Mt-DNA), और ऑटोसोमल परीक्षण (AU-DNA)।

  • पुरुष परीक्षण (वाई-डीएनए) - आपको हजारों साल पहले अपने मध्यवर्ती उत्परिवर्तनों के साथ एक डीएनए शाखा का निर्धारण करने की अनुमति देता है, जो आपको विभिन्न मील के पत्थर (सशर्त 300 वर्ष, 1000 वर्ष) पर आपके साथ एक पूर्वज के वंशजों की गणना करने की अनुमति देता है। 5000 वर्ष), हर बार डीएनए उत्परिवर्तन और "शाखा" को शाखाओं में विभाजित किया गया था। परीक्षण दोनों एसटीआर मार्करों की जांच करता है, जो समय के साथ बदलते हैं और ये परिवर्तन बेटों और एसएनपी को दिए जाते हैं, जो डीएनए अनुक्रम में एकल परिवर्तनों को ध्यान में रखते हैं और आपको हापलोग्रुप को सटीक रूप से निर्धारित करने की अनुमति देते हैं।
  • महिला परीक्षण (एमटी-डीएनए) - माइटोकॉन्ड्रिया के जीनोम की जांच करता है और उत्परिवर्तन की भी तलाश करता है, और हजारों अन्य नमूनों की तुलना करने के बाद, वे आपको परीक्षण किए गए व्यक्ति के हैप्लोटाइप और हैप्लोग्रुप को निर्धारित करने की अनुमति देते हैं। यह परीक्षण आपको एक ही मातृ पूर्वज से अलग-अलग लोगों की उत्पत्ति का निर्धारण करने की अनुमति देगा, लेकिन इन आंकड़ों से यह समझना भी असंभव है कि क्या ये लोग चचेरे भाई हैं, उदाहरण के लिए, या छठे चचेरे भाई, जैसा कि वाई-परीक्षण के मामले में है .
  • ऑटोसोमल टेस्ट (एयू-डीएनए या एट-डीएनए)- सबसे लोकप्रिय। यह एक सामान्य परीक्षा है, आपके सभी पूर्वजों के लिए एक साथ। यह उन सभी परीक्षित लोगों के साथ मेल खाता है, जिनके साथ आपकी लगभग 8-10 पीढ़ियों का एक सामान्य पूर्वज होगा। इतना गलत क्यों? कई बारीकियाँ हैं, उदाहरण के लिए, प्रतिशत के संदर्भ में, एक सामान्य पूर्वज से समान स्तर पर चौथे चचेरे भाई और दो पीढ़ियों के अंतर वाले दूसरे चचेरे भाई के डीएनए के मिलान भागों का लगभग समान प्रतिशत होगा। यह सब परीक्षण किए जा रहे व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करता है, अधिक सटीक रूप से एक सामान्य पूर्वज की पीढ़ियों की संख्या पर।

Share the post

Leave Comment