DNA Test Kaise Hota Hai

  • 1 year ago
  • 0 Comments

डीएनए टेस्ट क्या होता है

डीएनए टेस्ट (DNA test) एक ऐसा टेस्ट है जो किसी व्यक्ति का डीएनए (DNA) संशोधित करता है और उसके जीवन में होने वाले विभिन्न रोगों, बीमारियों और अन्य स्थितियों के संभवनाओं को पता लगाने में मदद करता है। इससे भी इसमें व्यक्ति का रहस्यमय अनुवाद होता है, जैसे कि व्यक्ति के वंशानुवाद की जानकारी मिलती है। डीएनए टेस्ट सामान्यतः स्वास्थ्य सेवा सेवाओं द्वारा किए जाते हैं, लेकिन आप स्वयं भी अपने डीएनए सामग्री को खरीदकर अपने घर में भी डीएनए टेस्ट कर सकते हैं।

डीएनए टेस्ट क्या है हिंदी में

डीएनए परीक्षण एक चिकित्सा परीक्षण है जो इस संभावना को निर्धारित करता है कि कोई व्यक्ति किसी विशेष बच्चे का पिता है। परीक्षण में संभावित पिता और बच्चे से डीएनए का नमूना लेना शामिल है। क्योंकि एक बच्चे का पिता अपने बच्चे के डीएनए का योगदान देता है, परीक्षण दोनों के बीच जीन में मिलान की तलाश करता है। कुछ परीक्षण मां के डीएनए का भी परीक्षण कर सकते हैं, जिससे एक निश्चित डीएनए पितृत्व परीक्षण परिणाम प्राप्त करने की संभावना में सुधार हो सकता है।

घर पर डीएनए टेस्ट कैसे करें

एक घर पर डीएनए परीक्षण किट लोगों को उनके अनुवांशिक मेकअप, वंश और समग्र स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जानने की अनुमति देती है। एक व्यक्ति आमतौर पर एक प्रयोगशाला में विश्लेषण के लिए लार का नमूना प्रदान करेगा। इस विश्लेषण में उत्परिवर्तन की तलाश के लिए नमूना कोशिकाओं में डीएनए का अध्ययन करना शामिल होगा जो किसी व्यक्ति के विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को इंगित करता है।

डीएनए टेस्ट कहा होता है
डीएनए टेस्ट डीएनए लैब इंडिया में किया जा सकता है जो डीएनए टेस्ट के लिए नंबर 1 टेस्टिंग लैब है|
भारत में डीएनए टेस्ट की कीमत हिंदी में
डीएनए लैब्स इंडिया में डीएनए टेस्ट की लागत 13000 रुपये है
डीएनए टेस्ट की प्रक्रिया हिंदी में

पितृत्व परीक्षण में एक बच्चे और कथित पिता से शारीरिक द्रव या ऊतक के एक छोटे से नमूने का डीएनए एकत्र करना और उसकी जांच करना शामिल है। सबसे अधिक नमूने गाल के अंदर से रक्त और कोशिकाएं हैं। फिर डीएनए के इन नमूनों की जांच की जाती है और यह निर्धारित किया जाएगा कि कथित पिता और बच्चे के पास जैविक संबंध रखने के लिए पर्याप्त मिलान करने वाला डीएनए है या नहीं|

डीएनए जाच

किसी के पिता की पहचान करने के लिए डीएनए मिलान तकनीक डीएनए पितृत्व परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए डीएनए प्रोफाइल का उपयोग है कि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति का जैविक माता-पिता है या नहीं।डीएनए पितृत्व परीक्षण करने के लिए केवल संभावित पिता, विचाराधीन बच्चे और बच्चे की मां का डीएनए नमूना है (उसकी भागीदारी वैकल्पिक है, लेकिन अनुशंसित है)।

पितृत्व परीक्षण में किस प्रकार के नमूने की आवश्यकता होती है?

डीएनए हमारे शरीर की अधिकांश कोशिकाओं में मौजूद होता है। परीक्षण के लिए एक छोटा सा नमूना कई शारीरिक स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है। रक्त, जड़ वाले बाल, लार और नाखून नमूने के रूप में स्वीकार किए जाते हैं। कानूनी उद्देश्यों के लिए, केवल रक्त स्वीकार किया जाता है।

What is the Cost of Paternity DNA Test?

 

DNA Test Name Test Price
Paternity DNA Test 13000 Rs
Peace of Mind Paternity DNA Test 13000 Rs
Paternity 1 Father 2 Children DNA Test 19500 Rs

Paternity Nails/ Hair DNA Test

20000 Rs

Swab Self Collection Kit  1000 Rs

परिणामों के परिणाम के लिए कितने दिनों की आवश्यकता है?

परिणामों के परिणाम में 10-12 कार्य दिवस लगेंगे। हम जैविक संबंध स्थापित करने के लिए 24 मार्करों का उपयोग करते हैं और सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रत्येक नमूने का दो बार परीक्षण किया जाता है। परिणाम आपको ईमेल के माध्यम से भेजे जाएंगे।

Share the post

Leave Comment