क्या हो अगर एचबीवी डीएनए 170000000 से अधिक

  • 1 year ago
  • 0 Comments

हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) संक्रमण एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर में 350 मिलियन लोगों को चिंतित करती है। क्रोनिक हेपेटाइटिस बी (सीएचबी) वाले व्यक्तियों में लिवर सिरोसिस, यकृत अपघटन और हेपैटोसेलुलर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

एचबीवी क्वांटिटेटिव क्यों किया जाता है?

हेपेटाइटिस बी वायरस - वायरल लोड, मात्रात्मक परीक्षण किया जाता है: क्रोनिक हेपेटाइटिस बी संक्रमण वाले रोगियों के प्रबंधन के लिए और वर्तमान में एंटीवायरल थेरेपी पर। आधारभूत मूल्यों के लिए हेपेटाइटिस बी के निदान के लिए और चिकित्सा के दौरान उपचार की प्रतिक्रिया का आकलन करें।

एचबीवी डीएनए टेस्ट के लिए सामान्य रेफरेंस रेंज क्या है?

इस परख की परिमाणीकरण सीमा 20 से 170,000,000 IU/mL (1.30-8.23 लॉग IU/mL) है। IU/mL (इंटरनेशनल यूनिट्स प्रति मिलीलीटर) में व्यक्त मात्रात्मक परिणाम रोगी में सक्रिय HBV वायरल की डिग्री को इंगित करता है।

"डिटेक्टेड" कथन के साथ एक परिणाम <20 IU/mL (<1.30 लॉग IU/mL) के रूप में स्तर दिखाता है। यह परख इस स्तर से नीचे HBV डीएनए की सटीक मात्रा निर्धारित नहीं कर सकती है, यह दर्शाता है कि HBV डीएनए स्तर इस परख के लिए परिमाणीकरण की निचली सीमा से नीचे है।

एचबीवी डीएनए टेस्ट की संभावित व्याख्याएं क्या हैं?

रक्त में एचबीवी डीएनए की उपस्थिति सक्रिय एचबीवी प्रतिकृति का संकेत है। संक्रमण के 30 दिन बाद एचबीवी डीएनए के स्तर का पता लगाया जा सकता है। सही समय पर पता न चलने पर यह तीव्र हेपेटाइटिस में बदल सकता है।

यदि संक्रमण अनायास हल हो जाए तो यह घट भी सकता है और गायब भी हो सकता है। तीव्र वायरल हेपेटाइटिस एचबीवी डीएनए रक्त परीक्षण के मामलों में एचबीएसएजी परीक्षण परिणामों की तुलना में अधिक उपयोगी है।

पुराने सक्रिय एचबीवी वाले रोगियों में अधिक गंभीर यकृत रोग होने का अधिक जोखिम होता है और वे निष्क्रिय एचबीवी संक्रमण वाले रोगियों की तुलना में अधिक संक्रामक होते हैं। यह परीक्षण एंटीवायरल थेरेपी से गुजर रहे क्रोनिक एचबीवी संक्रमण वाले रोगियों के प्रबंधन में सहायता के रूप में उपयोग करने के लिए है।

परीक्षण का उपयोग बेसलाइन पर एचबीवी डीएनए स्तर को मापने के लिए और उपचार के दौरान उपचार के प्रति प्रतिक्रिया का आकलन करने में सहायता के लिए किया जा सकता है। इस परीक्षण के परिणामों की व्याख्या सभी प्रासंगिक नैदानिक ​​और प्रयोगशाला निष्कर्षों के संदर्भ में की जानी चाहिए।

वायरल लोड आपको आपके हेपेटाइटिस बी संक्रमण के बारे में क्या बता सकता है

हेपेटाइटिस बी (एचबीवी) दुनिया में सबसे गंभीर यकृत संक्रमणों में से एक है। अनुपचारित हेपेटाइटिस बी फाइब्रोसिस, सिरोसिस, हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा और अंत-चरण यकृत रोग का कारण बन सकता है। डॉक्टर यह देखने के लिए कई रक्त परीक्षण करते हैं कि क्या संक्रमण आपके लीवर को नुकसान पहुँचा रहा है और यह पहचानने के लिए कि आप संक्रमण के किस चरण में हैं।

हेपेटाइटिस बी वायरल लोड टेस्ट आपको अपने संक्रमण के बारे में क्या बता सकता है

आपके हेपेटाइटिस बी संक्रमण के चरण के आधार पर वायरल लोड समय के साथ बदलता रहता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके वायरल लोड की नियमित रूप से निगरानी की जाए ताकि यह पूरी तरह से समझा जा सके कि आप वायरस के किस चरण का अनुभव कर रहे हैं। आप जिस चरण में हैं, वह प्रयोगशाला परिणामों की एक श्रृंखला द्वारा निर्धारित किया जाता है, जिसमें वायरल लोड शामिल है।

क्रोनिक हेपेटाइटिस बी संक्रमण चार चरणों की विशेषता है। हर कोई सभी चार चरणों का अनुभव नहीं करेगा, और चरणों की लंबाई लोगों के बीच अलग-अलग होती है। हेपेटाइटिस बी से पीड़ित बहुत से लोग इन चरणों के बीच संक्रमण करेंगे।

Test Name एचबीवी डीएनए टेस्ट
Test type एचबीवी डीएनए 170000000 से अधिक
Pre-test Information इस परख की परिमाणीकरण सीमा 20 से 170,000,000 IU/mL (1.30-8.23 लॉग IU/mL) है। IU/mL (इंटरनेशनल यूनिट्स प्रति मिलीलीटर) में व्यक्त मात्रात्मक परिणाम रोगी में सक्रिय HBV वायरल की डिग्री को इंगित करता है।
Report Delivery 3rd Working Day Email:-36 hours. On phone: 24 hours
Components  
Price ₹ 6000
Method Real Time PCR
Contact Number: +91-7901653253 or (040)49171772

Share the post

Leave Comment